गर्भ रोकने के अलावा और भी फायदे हैं गर्भनिरोधक गोलियों के

गर्भ रोकने के अलावा और भी फायदे हैं गर्भनिरोधक गोलियों के

सेहतराग टीम

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन हमेशा से किसी न किसी विवाद से जुड़ा रहा है। अकसर ऐसे अध्‍ययन सामने आते रहे हैं जो गर्भ‍ निरोधक गोलियों के साइड इफेक्‍ट यानी दुष्‍परिणामों की ओर इशारा करते हैं। हालांकि इसके बावजूद गर्भ धारण रोकने के लिए महिलाओं का एक बड़ा हिस्‍सा इन गोलियों का इस्‍तेमाल करता है। ऐसी महिलाओं के लिए एक अच्‍छी खबर सामने आई है।

दरअसल गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भ धारण रोकने के अलावा एक और मामले में फायदेमंद पाई गई हैं। अध्‍ययनकर्ताओं के एक समूह का दावा है कि गर्भनिरोधक गोलियां लेने से महिलाओं में घुटने की गंभीर चोटों का खतरा कम हो सकता है। 

द फिजिशियन एंड स्पोर्ट्समेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में 15 से 49 वर्ष की आयु की 1,65,000 महिला मरीजों ने भाग लिया।

ब्राउन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अमेरिका के राष्ट्रीय डेटाबेस से एक दशक की दवाओं और बीमा सूचनाओं का अध्ययन किया।

उन्होंने पाया कि गर्भनिरोधक गोलियां 15 से 19 आयु वर्ग की युवतियों के लिए ज्यादा सुरक्षित होती हैं। उनमें घुटने की चोट क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल) के बाद सर्जरी होने की जरुरत 63 प्रतिशत कम होती है। 

यह अध्ययन एथलीटों के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। तकरीबन दो में से एक एथलीट को एसीएल चोट का सामना करना पड़ता है जिसके कारण वे एथलेटिक स्पर्धा में वापसी नहीं कर पाते और उनमें से 20-50 फीसदी लोगों को चोट लगने के 10-20 साल के अंदर गठिया का रोग हो जाता है। 

एसीएल चोट की समस्या युवा एथलीटों को ज्यादा होती है और ये पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को दो से आठ गुना ज्यादा लगती हैं। 

गर्भावस्‍था से जुड़े कुछ और आलेख यहांं पढ़ें 

गर्भावस्‍था में फोलिक एसिड सेवन के ये हैं फायदे

गर्भावस्‍था और किडनी से जुड़ी अहम जानकारियां

महिला के पेट में था ट्यूमर, बता दिया गर्भवती

गर्भावस्था के दौरान डिब्बाबंद भोजन शिशु के लिए खतरनाक

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।